Hindi Newsportal

वित्त मंत्री की भूमिका में पहला बजट पेश करने से पहले निर्मला सीथारमन ने की मनमोहन सिंह से मुलाकात

0 466

वित्त मंत्री के रूप में पहला केंद्रीय बजट पेश करने से कई दिन पहले, निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से दिल्ली में उनके घर पर मुलाकात की.

वह 5 जुलाई को वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद संसद में अपना पहला बजट पेश करेंगी.

दूसरी ओर, मनमोहन सिंह को आर्थिक सुधारों के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है, जिसकी घोषणा उन्होंने 1991 में की थी जब वे वित्त मंत्री थे. लगभग 30 वर्षों में यह पहली बार है कि मनमोहन सिंह बजट सत्र के दौरान संसद में नहीं हैं क्योंकि उनका लगभग तीन दशक का कार्यकाल इस महीने की शुरुआत में समाप्त हो चुका है.

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि सीतारमण का दौरा एक शिष्टाचार की दृष्टि से की गयी मुलाकात थी.

ALSO READ: पीएम मोदी ने शिंजो आबे से की मुलाकात, भारत-जापान संबंधों में विस्तार पर हुई चर्चा

बीते हफ्ते निर्मला सीतारमण ने राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ एक बैठक की थी, जिस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक विकास में राज्‍यों से सहयोग मांगा. बैठक में निर्मला सीतारमण ने देश की आर्थिक व्यवस्था के सुधार की ओर राज्य और केंद्र मिलकर के बीच पूर्ण समर्थन की बात कही.

59 वर्षीय नेता सीतारमण, भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास भी यह पोर्टफोलियो था, लेकिन अतिरिक्त प्रभार के रूप में.

5 जुलाई को, भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार मार्च 2020 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए बजट का अनावरण करेगी.

1 फरवरी, 2019 को, पिछली मोदी सरकार ने आम चुनाव के बाद नई सरकार के कार्यभार संभालने तक खर्च के लिए अंतरिम बजट पेश किया था.