Hindi Newsportal

लद्दाख में चीन की सेना से हुई हाथापाई में 3 भारतीय जवान शहीद, दोनों पक्षों को हुआ नुकसान

File Image
0 343

लद्दाख में चीन की सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना का एक कर्नल और दो जवान शहीद हो गए हैं. सेना ने बयान में कहा है कि गालवान घाटी में डे-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान, कल रात एक हिंसक सामना हुआ, जिसमें “दोनों पक्ष हताहत हुए”.

लद्दाख के गालवान घाटी में चीन के साथ डी-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान “दोनों पक्ष हताहत हुए”। LAC पर चल रहे सीमा विवाद को लेकर दोनों देशो के बीच मध्यस्थता भी चल रहे थी और दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी वर्तमान में बातों के ज़रिये इसे सुलझाने में लगे हुए थे।

इसी बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक कर पूर्वी लद्दाख के घटनाक्रमों पर चर्चा की गई।

एएफपी न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक चीन ने भारत पर सीमा पार कर ‘चीनी कर्मियों पर हमला’ करने का आरोप लगाया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने सोमवार (कल) दो बार सीमा रेखा पार की, “चीनी कर्मियों को उकसाया और हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों में सीमा बलों के बीच गंभीर शारीरिक टकराव हुआ”।

ये भी पढ़े : सुशांत के परिवार पर फिर टूटा दुखों का पहाड़, अब सदमे में भाभी ने तोड़ा दम

गौरतलब है की भारत और चीन ने कुछ ही दिनों पहले पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा  पर मई की शुरुआत से चल रहे सैन्य टकराव को खत्म करने की दिशा में बातचीत की शुरुआत की थी। कुछ ही दिनों पहले  लेह स्थित 3 इन्फैन्ट्री डिवीजन के कमांडर मेजर जनरल अभिजीत बापट की अगुवाई में बातचीत हुई. जिसके बाद अब प्रतिद्वंद्वी ब्रिगेडियर और कर्नल स्तर के अधिकारियों के बीच कई बैठकें होना बाकी था।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram