Hindi Newsportal

यूएस मिड टर्म इलेक्शन: बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी का सीनेट पर कब्ज़ा, डेमोक्रेट्स के पास अब सीनेट में 50 सीटें

File Image
0 235

यूएस मिड टर्म इलेक्शन: बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी का सीनेट पर कब्ज़ा, डेमोक्रेट्स के पास अब सीनेट में 50 सीटें

 

अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी एक बार फिर सीनेट पर अपना कब्ज़ा जमाने में कामयाब रही है। डेमोक्रेट्स के पास अब सीनेट में 50 सीटें हो गई हैं। नेवादा और एरिजोना में रिपब्लिकन पार्टी से करीबी मुकाबले में जीत के बाद डेमोक्रेट अगले दो वर्षों तक सीनेट में अपना कब्जा बनाए रखेगी।

नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो की जीत के साथ ही 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीटें हो गईं और उसका बहुमत बरकरार रहा। इस चुनावी नतीजों के बाद डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पार्टी को बड़ा झटका लगा है, जो उनकी हार को लेकर आश्वस्त थी।

सीनेट के नेता सदन चक शूमर ने शनिवार रात जीत हासिल करने का दावा किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत.’ बता दें कि नेवादा का परिणाम आने के बाद अब जॉर्जिया एकमात्र राज्य बचा है, जहां दोनों पार्टियों के बीच अब भी मुकाबला चल रहा है। अब डेमोक्रेट्स को जॉर्जिया में 6 दिसंबर को होने वाले चुनाव में जीत की दरकार है। इस जीत से बाइडन को सीनेट में साफ बहुमत हासिल हो सकेगा। मालूम हो कि सीनेट में कुल 100 सीटें है और बहुमत के लिए 51 सीटें चाहिए होती हैं।