Hindi Newsportal

मेरठ में STF का छापा, NCERT की 35 करोड़ की नकली किताबें ज़ब्त, मास्टरमाइंड निकला BJP नेता का बेटा

0 111

उत्तर प्रदेश के मेरठ पुलिस को छापेमारी में एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरसल मेरठ पुलिस ने NCERT की नकली किताबें के प्रिंटिंग के उस धंधे का भांडाफोड़ किया है जिसमे बड़े पैमाने पर NCERT की नकली किताबे छापे जारही थी। ख़ास बात ये है कि यूपी एसटीएफ और मेरठ पुलिस की कार्रवाई में 35 करोड़ की नकली किताबें और छह अवैध प्रिटिंग मशीनें ज़ब्त की गई हैं.

कथित तौर पर बीजेपी नेता का बेटा है मास्टरमाइंड।

शुरुआती जांच में पता चला है कि नकली किताबें छापने का मास्टरमाइंड मेरठ बीजेपी के नेता संजीव गुप्ता का बेटा सचिन गुप्ता है और फरार चल रहा है. मेरठ के एसएसपी अजय साहनी ने कहा कि फिलहाल 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

इन राज्यों में होती थी नकली किताबे सप्लाई।

छापेमारी में ज़ब्त की गई एनसीईआरटी की किताबें दूसरी क्लास से 12वीं कक्षा तक की हैं. यहां से एसटीएफ को देश के तमाम राज्यों के किताब विक्रेताओं के नाम के पते भी मिले हैं. एसटीएफ के मुताबिक नकली किताबें उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड, बिहार, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल के तमाम शहरों में हो रही थीं.

ये भी पढ़े : दिल्ली में आईएसआईएस का आतंकी IED के साथ गिरफ्तार, मुठभेड़ के बाद स्पेशल सेल ने पकड़ा

जांच में ये खुलासा भी हुआ है कि मास्टरमाइंड सचिन गुप्ता यूपी बोर्ड की भी नकली किताबें छाप चुका है. नकली किताबें बेचने पर विक्रेताओं को 30 फ़ीसदी तक का कमीशन मिल जाता है जबकि असली किताबों पर यही कमीशन अधिकतम 15 फ़ीसदी होता है.

प्रियंका चतुर्वेदी ने कसा तंज।

इस मामले में शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने भाजपा पर निशाना साधते ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि “सब ही क्या इस पार्टी में नक़ल और नक़ली के उस्ताद हैं? एक से बढ़कर एक।”

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram