Hindi Newsportal

IND vs SA: भीषण गर्मी की भेंट चढ़ा भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला, BCCI ने लिया अहम फैसला

Pic Source: @BCCI

0 516

नई दिल्ली: गर्मी अपनी चरम सीमा पर है. गर्मी का कहर सर चढ़ कर बोल रहा है. ऐसे में आज दिल्ली में होने वाला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला इस गर्मी की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है.

 

भीषण गर्मी के चलते दिल्ली उबल रही है. तापमान की बात करें तो दिल्ली में तापमान 40 डिग्री के ऊपर ही चल रहा है और कई जगह तो 45 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. जिसका असर आज दिल्ली में होने वाले मुकाबले में भी पड़ता नजर आ रहा है. गर्म हवाओं के थपेड़ों से बचने के लिए खिलाड़ियों ने पिछले दो दिनों से अपनी प्रैक्टिस का शेड्यूल दिन की बजाय शाम का किया, ताकि उन्हें गर्मी से राहत मिल सके.

 

गर्मी से पैदा इन हालातों का नजर अंदाज नहीं किया जा सकता. ऐसे में बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को मद्देनजर रखते हुए एक अहम फैसला लिया है. बीसीसीआई के मुताबिक टी20 मुकाबले के दौरान हर 10 ओवर में ड्रींक्स ब्रेक होगा. यह इसलिए ताकि मुकाबले के दौरान खिलाड़ियों के शरीर में पानी की कमी न हो साथ ही खेल और खिलाड़ियों पर असर ना पड़े.

 

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली की गर्मी को लेकर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था, ”हमें उम्मीद थी कि दिल्ली में मौसम गर्म होगा. लेकिन इतनी गर्मी होगी, इसका अंदाजा नहीं था. सहारा यह है कि, मुकाबले देर शाम को खेले जा रहे हैं. दिन ढलने के बाद गर्मी सहन की जा सकती है. खिलाड़ी खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करेंगे. गर्मी का सामना करना ही हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है. हम इसके आदी नहीं है.”