Hindi Newsportal

बिहार के जमुई में देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार, खुदाई की तयारी में नीतीश सरकार

0 637

बिहार के जमुई में देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार, खुदाई की तयारी में नीतीश सरकार

बिहार के जमुई में भारत का सबसे बड़ा सोने का भंडार मिला है। अब केजीएफ की तरह ही बिहार के जमुई में भी देश के सबसे बड़े सोने की खदान से सोना निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। इसको लेकर बिहार सरकार ने बड़ा फैसला किया है।

देश में सबसे बड़े सोने का भंडार मिलने की बात को अनुमति देने का फैसला किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है।  राज्य का खान और भूविज्ञान विभाग जमुई में सोने के भंडार की खोज के लिए जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) सहित अन्वेषण में लगी एजेंसियों के साथ परामर्श कर रहा है।

इसके अलावा मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर ने बताया कि, ‘‘जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू की गई, जिसमें जमुई जिले के करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में सोने की मौजूदगी का संकेत मिला था.” बम्हरा ने कहा कि राज्य सरकार के एक महीने के भीतर जी-तीन (प्रारंभिक) चरण के अन्वेषण के लिए केंद्रीय एजेंसियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की संभावना है. उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में, जी दो (सामान्य) श्रेणी का अन्वेषण भी किया जा सकता है।