Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: युवकों के कान में भोंपू बजाकर पुलिस द्वारा दी जाने वाली अनोखी सजा का यह वीडियो लखनऊ का नहीं, जानें पूरा सच 

0 805
फैक्ट चेक: युवकों के कान में भोंपू बजाकर पुलिस द्वारा दी जाने वाली अनोखी सजा का यह वीडियो लखनऊ का नहीं, जानें पूरा सच 

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में शहर की पुलिसकर्मियों द्वारा दो युवकों को एक अजीबो-गरीब सजा देते हुए देखा जा सकता है। पुलिस वीडियो में युवकों से एक दूसरे के कान में भोंपू बजाकर उन्हें सजा देते हुए नज़र आरही है। वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि दशहरा के मौके पर लखनऊ में आयोजित मेले में भोंपू बजाकर उधम मचाने वाले युवकों पुलिस ने कुछ इस तरह सबक सिखाया।

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो लखनऊ का नहीं बल्कि मध्य प्रदेश का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर किए गए दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजा। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो NDTV की के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे अक्टूबर 08,2022 को अपलोड किया गया था।

 

 

प्राप्त वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन में बताया गया था कि मध्यप्रदेश के जबलपुर में कुछ शरारती युवा सड़क पर चल रहे लोगों को भोंपू बजाकर परेशान कर रहे थे। हर राहगीर के कान में यह लड़के शोर कर रहे थे। इसके बाद पुलिस ने इनसे एक दूसरे के कान में भोंपू बजवाया।

इसके बाद पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजा। जिसके बाद हमें ABP न्यूज़ की वेबसाइट पर अक्टूबर 07, 2022 को प्रकाशित एक लेख में वायरल वीडियो मिला। लेख में दी गयी जानकारी के मुताबिक जबलपुर (Jabalpur) में कुछ युवा सड़क पर आते-जाते लोगों के कान के पास जाकर भोंपू फूंक रहे थे, जिससे सबको परेशानी हो रही थी और इन युवाओं को मजा आ रहा था। इसकी शिकायत जब पुलिस को मिली तो उन्होंने इन लड़कों के कान में ही भोंपू बजवाया ताकि उन्हें पता चले कि वे जो कर रहे हैं उससे दूसरों को कितनी तकलीफ हो रही है।

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं साथ ही इसका लखनऊ से कोई संबंध नहीं, असल में यह वीडियो मध्य प्रदेश के जबलपुर का है।