Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप मैच के दौरान लहराया गया बीजेपी का झंडा? जाने क्या है पूरा सच

0 385

हाल में ही एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया क्रिकेट मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। यह मैच 2 सितंबर, 2023 को श्रीलंका के पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम को खेला गया था। अब इसी मैच से जुड़ा एक फोटो इंटरनेट पे वायरल हो रहा है। फोटो में कुछ दर्शकों को भारत और कुछ को भारतीय जनता पार्टी का झंडा थामे देखा जा सकता है।  इसी तस्वीर हो हाल में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच का बता कर शेयर किया गया।

एक फेसबुक यूजर ने इससे साझा करते हुए लिखा, “कांग्रेस समर्थक तिरंगे झंडे के साथ मैच देख रहे हैं. बीजेपी समर्थक बीजेपी के झंडे के साथ मैच देख रहे हैं. यह विचारधारा में स्पष्ट अंतर है। #भारतबनामपाक 2023”

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

इसे फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर किया गया |

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा फेक है। वायरल तस्वीर वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के दौरान की है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तसवीर के साथ शेयर किए गए दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल फोटो को गूगल रिवर्स सर्च टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमे जून 2023 के कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिले जिसमे की वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है।  फ्रीप्रेस जर्नल के  7 जून 2023 को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच के पहले दिन स्टेडियम के अंदर बीजेपी का झंडा लिए एक क्रिकेट फैन की तस्वीर देखी गई।

आपको बता दें की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से 11 जून 2023 तक द ओवल, लंदन में खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से जीता। तस्वीर उसी दौरान की है।

इसके अलावा इस खबर को और भी मीडिया चैनलस ने प्रकाशित किया था।

आगे जांच में हमे यही तस्वीर इंडिया टुडे के पत्रकार  राजदीप सरदेसाई के एक्‍स हैंडल पे मिला जिससे की उन्होंने 07 जून को शेयर किया था।   उन्होंने इसे शेयर करते हुए लिखा, “ओवल में देखा गया: बस एक अनुस्मारक, यह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया है दोस्तों! #डब्ल्यूटीसी2023”

पड़ताल के दौरान उपरोक्त प्राप्त तथ्यों से हमने पाया की वायरल तस्वीर जून 2023 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दौरान का है। इसका हाल में हुए एशिया कप से कोई लेना देना नहीं।