Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पब्लिक बस में आपत्तिजनक हरकतें करते हुए युगल का यह वीडियो दिल्ली का नहीं, जानें पूरा सच 

0 691
फैक्ट चेक: पब्लिक बस में आपत्तिजनक हरकतें करते हुए युगल का यह वीडियो दिल्ली का नहीं, जानें पूरा सच 

 

सोशल मीडिया पर चलती बस में बैठे युगल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें उन्हें आपत्तिजनक हरकतें करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि किसी ने इसे छिप कर रिकॉर्ड किया है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो दिल्ली रोडवेज बस का है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “देखिए दिल्ली की बस में अश्लिलता का एक वीडियो वायरल हो रहा है।”

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिल्ली का नहीं बल्कि ओडिशा रोडवेज का है।  

वायरल वीडियो को गौर से देखने व सुनने पर हमें बैकराउंड से किसी अन्य भाषा में कुछ सुनाई दे रहा है, जिससे वीडियो के दिल्ली का न होने शक हुआ। इसलिए सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया।  लेकिन खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कोई कोई परिणाम नहीं मिले।

 

सच्चाई जानने के लिए हमने अब वीडियो को गौर से देखा। इस दौरान अब हमारी नज़र बस में खड़े एक व्यक्ति के हाथ पर गयी जहां उसमे CRUT वाली चिन्ह की एक TShirt पहनी हुई थी। बता दें कि CRUT ओडिशा रोडवेग का लोगों है। जिसका पूरा मतलब Capital Region Urban Transport जो कि ओडिशा सरकार की है।

 

 

ये है CRUT का ट्विटर हैंडल-

पुष्टि के लिए हमने गूगल पर एक बार और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो Zee news की वेबसाइट पर भी मिला। जहां वायरल वीडियो को ओडिशा का बताया गया है।

हालांकि हम स्वतंत्र रूप से यह पता नहीं लगा पाए कि वायरल वीडियो कब का है। लेकिन यह वीडियो दिल्ली रोडवेज बस का नहीं बल्कि ओडिशा रोडवेज बस का है।