Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: जानें क्या है लठ से पिट रही जनता के इस वीडियो की सच्चाई?

0 361

भारत में फिलहाल कोरोना की रफ़्तार बेकाबू है जिसके चलते राज्य और केंद्र सरकार इन दिनों कोरोना के नियम और उसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त है । ऐसे में सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में एक शख्‍स बुरी तरह से लाठी से लोगों को पीटते हुए दिख रहा है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो राजस्‍थान के भीलवाड़ा का है।

सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने इस पोस्ट को साझा करते हुए लिखा – ‘भीलवाड़ा में चालु हो गया प्रोग्राम सभी सावधानी बरतें।’

वही किसी दुसरे यूज़र ने लिखा – गाजियाबाद में चालु हो गया प्रोग्राम सभी सावधानी बरतें ।

इसी तरह के पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

इतना ही नहीं ट्विटर पर कुछ यूज़र्स ने तो इस वीडियो को दुर्ग (छत्तीसगढ़) का भी बताया और लिखा कि – दुर्ग कलेक्टर डॉक्टर सर्वेश्वर भूरे ने भांजी लाठी। डंडा लेकर सड़क पर निकले। बिना मास्क लगाए दुकानदारों पर चलाया डंडा। बिना मास्क वाले वाहन चालक भी कलेक्टर के चपेट में आये। दुर्ग जिले में रोजाना हजार के ऊपर कोरोना मामले आ रहे है। लोगों पर सख्ती बरतने अब प्रशासन सड़क पर ।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि पोस्ट के साथ किया गया दावा गलत हैं।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या है तिरुपति बालाजी मंदिर के अध्यक्ष और सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्टी के बारे में किये जा रहे इस वायरल दावे की सच्चाई? जानें सच

पड़ताल के दौरान हमे सबसे पहले दुकान के ऊपर लगे बोर्ड पर छोटा नागदा लिखा हुआ दिखा। जब हमने नागदा के बारे में खोज की तो पता चला कि नागदा राजस्थान में नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में है।

आगे इस वीडियो कि जांच करने के लिए हमने InVID टूल की मदद से कुछ ‘की फ्रेम्स’ निकाले और फिर उन ‘की फ्रेम्स’ को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से खोजा। इस दौरान हमें एक लोकल वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया कि बदनावर (मध्यप्रदेश) के ग्राम नागदा में एसडीएम वीरेंद्र कटारे ने कोरोना गाइडलाइन का पालन न करने वालों पर लाठी बरसाईं। इस खबर को आप यहाँ पढ़ सकते है।

आगे और जांच करने पर हमे 31 मार्च का नई दुनिया का एक आर्टिकल भी मिला जिसमे लिखा गया था कि बदनावर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर पुलिस ने सख्ती बरती है। आर्टिकल के मुताबिक, “एसडीएम वीरेंद्र कटारे हाथ में डंडा लेकर स्वयं मैदान में उतरे और बगैर मास्क घूम रहे लोगों को गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए डंडे बरसाए।”

आगे जब हमने दुर्ग वाले दावे की जांच कि तो हमे इस वीडियो की असलियत बताते हुए ख़ुद दुर्ग के कलेक्टर सुर्वेश्वर भूरे का एक ट्वीट मिला। उन्होंने बताया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति वो नहीं बल्कि कोई और है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि ये वीडियो भी दुर्ग ज़िले का नहीं है।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि कोरोना नियम उल्लंघन करने पर लठ से पिटाई का ये वीडियो मध्यप्रदेश का है न की भीलवाड़ा, ग़ाज़ियाबाद और दुर्ग का।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें