Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत की हार के बाद का है विरोध प्रदर्शन का यह वायरल वीडियो, जानें पूरा सच

0 2,746
फैक्ट चेक: क्या वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत की हार के बाद का है विरोध प्रदर्शन का यह वायरल वीडियो, जानें पूरा सच

 

विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग विराट कोहली और रोहित शर्मा और केएल राहुल की फोटो लेकर उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए नज़र आरहे हैं वहीं वीडियो में लोग ‘इंडिया टीम हाय-हाय’ के नारे भी लगाते सुनाई दे रहे है। वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है। यह वीडियो बीती नवंबर 19 को हुए गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच खेले गए विश्व कप फाइनल के मुकाबले के बाद का है। बता दें कि इस विश्व कप में भारत को ऑस्ट्रलिया के खिलाफ 6 विकटों से हार का सामना करना पड़ा।

फेसबुक के वायरल पोस्ट में वीडियो शेयर कर अंग्रेजी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “Indians celebrating Australia’s world cup win”

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं और न ही इस वीडियो का हालिया वर्ल्ड कप से कोई संबंध है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल की आरम्भ की। सबसे पहले हमने वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू कर दिया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो Indian society नामक पेज पर वायरल वीडियो मिला, जिसे लगभग एक साल पहले यानी साल 2022 में अपलोड किया गया था।  हालांकि यहाँ वीडियो की कोई सटीक जानकारी नहीं दी गयी थी लेकिन यह साफ़ था कि वीडियो हालिया दिनों का नहीं।

 

 

इसके बाद वायरल वीडियो Informative Stuff नामक पेज पर भी मिला, जिसे नवंबर 12, 2022 को अपलोड किया गया था। प्राप्त वीडियो पोस्ट से यह साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2022 के दौरान का है।

हालांकि हम पूर्ण रूप से इस बात का पता नहीं लगा पाए की वायरल वीडियो कहाँ का लेकिन पड़ताल में यह सामने आया कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं है।