Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या राजस्थान में अशोक गेहलोत सरकार ने दरगाहों के लिए दिए 100 करोड़ रुपए? जानें सच

0 492

भारत के कई राज्यों ने हाल ही में अपने – अपने बजट की घोषणा की है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक अखबार में विज्ञापन (advertisement) की तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान सरकार ने अपने बजट में दरगाह के लिए रू100 करोड़ की मंजूरी दी है।

विज्ञापन में धार्मिक पर्यटन सर्किट बनाने के लिए 100 करोड़ रूपए के बजट की मंजूरी के लिए मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया गया।

फेसबुक पर एक यूज़र ने इस विज्ञापन को साझा करते हुए लिखा – कांग्रेसी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दरगाहों के लिए 100 करोड़ रुपये दिए…
#मुस्लिम_की_पार्टी_कांग्रेस

वहीं, एक अन्य यूजर ने इस पोस्ट को साझा करते हुए लिखा, “ये है राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जिन्हें हमारे प्रभु श्री राम जी के मंदिर के लिए रुपये तो छोड़ो शुभकामनाएं देने मे भी शर्म आती हैं और यहां 100 करोड़ का बजट! यही है कांग्रेस का असली चेहरा!!”

वही एक अन्य यूज़र ने इसी पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा – राजस्थान में दरगाह के लिए 100 करोड़ का विशेष बजट और मंदिरों के लिए कुछ नहीं इसे ही कहते हैं तुष्टीकरण की राजनीति।

इसी तरह के अन्य पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि ये भ्रामक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या महाराष्ट्र सीएम के बेटे आदित्य ठाकरे हुए HIV पॉजिटिव? जानें सच

सबसे पहले हमे कुछ कीवर्ड्स के साथ उन ख़बरों को देखा जिसमें राजस्थान सरकार ने इस बजट में किस सेक्टर में कितना पैसा आवंटित (सैंक्शन) किया। इस दौरान हमे कई रिपोर्ट्स मिली जिसमें लिखा गया था कि प्रदेश (राजस्थान) में 100 करोड़ की लागत से धार्मिक पर्यटन सर्किट बनेगा, जिसमें सभी धर्म के धार्मिक स्‍थलों को रखा गया है। इसमें गौर करने वाली बात ये है कि 100 करोड़ की लागत से केवल दरगाह नहीं बल्कि सभी धर्म के धार्मिक स्‍थलों का ज़िक्र है।

इकनोमिक टाइम्स की पूरी खबर आप यहाँ देख सकते है।

राजस्थान सरकार के बजट की हमे और भी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली जिन्हें आप यहाँ देख सकते है।

बता दे इन रिपोर्ट्स में कही ऐसा नहीं लिखा है कि किसी एक धर्म के धार्मिक स्थल को 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए है। इन मीडिया रिपोर्ट्स में साफ़ ज़िक्र है कि पर्यटन क्षेत्र को आवंटित 500 करोड़ रुपये में से 100 करोड़ रुपये धार्मिक पर्यटन सर्किट (Religious Tourism Circuits) विकसित करने के लिए लगाए जाएंगे जिसमें सभी धर्म आएंगे।

इसके अलावा, पड़ताल के दौरान हमने राजस्‍थान सरकार के बजट भाषण को भी खंगालना शुरू किया। पेज नंबर 73 और 74 पर हमें धार्मिक पर्यटन सर्किट से जुड़ी जानकारी मिली। इसमें साफ-साफ लिखा हुआ है कि सभी धर्मों के स्‍थलों के विकास के लिए 100 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। यह आप यहां पढ़ सकते हैं।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया पर राजस्‍थान सरकार द्वारा बजट में दरगाह के लिए 100 करोड़ आवंटित होने वाली खबर गलत है।