Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने दलित के घर नहीं खाया खाना? जानें पूरा सच

0 309
फैक्ट चेक: क्या मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने दलित के घर नहीं खाया खाना? जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी अरुण गोविल का है, जिन्हे बीजेपी ने मेरठ से अपना उम्मीदवार बनाया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वह कुछ लोगों के साथ एक जमीन पर बैठे हुए हैं।  वीडियो में देखा जा सकता है कि उनके सामने एक प्लेट में कुछ खाना रखा हुआ है, जहाँ वह खाने की प्लेट को कई बार प्रणाम करते हुए भी नज़र आरहे हैं। इसके बाद वह उनके साथ बैठे लोगों से बात करने लगते हैं।

इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा मेरठ के भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल एक दलित के घर तो गए लेकिन वहाँ खाना नहीं खाया। फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “मेरठ जनपद से BJ Party के लोकसभा प्रत्याशी अरुण गोविल जी वाल्मीकि कार्यकर्ता के घर ‘भोजन दर्शन’ करने पहुंचे। भगवान श्री राम ने त्रेता युग में शबरी के झूठे बेर खाए थे और यह 2024 में दलित के घर का भोजन नहीं खा पा रहे।” 

 

फेसबुक  के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो अधूरा है। इसके साथ ही इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो हमें देखने में अधूरा लगा इसलिए वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे  दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से मेल खाता एक दूसरा वीडियो अमर उजाला की वेबसाइट पर अप्रैल 13, 2024 को प्रकाशित एक लेख में मिला। लेख के मुताबिक भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने मेरठ में एक दलित के घर बैठकर खाना खाया था। हालांकि यहाँ भी अरुण गोविल खाना खाते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं।

इसलिए पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजा। खोज के दौरान हमने भाजपा नेता अरुण गोविल के सोशल मीडिया प्रोफइल को भी खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो अरुण गोविल के ट्विटर हैंडल पर अप्रैल 13, 2024 को किए गए एक पोस्ट में भी मिला। इस दौरान वीडियो में बीजेपी नेता गोविल को खाना खाते व चाय पीते हुए भी देखा जा सकता है।

 

पोस्ट के कैप्शन में बताया गया है कि ‘मेरठ के भगवतपुरा में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बूथ अध्यक्ष श्रीमती नीतू जाटव जी के आवास पर भोजन तथा पार्षद श्री अरुण मचल वाल्मीकि जी के आवास पर चाय पर चर्चा कार्यक्रम हुआ।’

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो आधा-अधूरा। मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने बूथ अध्यक्ष नीतू जाटव के आवास पर भोजन किया वहीं व पार्षद अरुण मचल वाल्मीकि के आवास पर चाय भी पी।