Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या अमेरिकी संस्थान ने अयोध्या के नव निर्मित राम मंदिर को दान किए 12 स्वर्ण वाहन? जानिए पूरा सच

0 200
फैक्ट चेक: क्या अमेरिकी संस्थान ने अयोध्या के नव निर्मित राम मंदिर को दान किए 12 स्वर्ण वाहन? जानिए पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में भारतीय पौराणिक कथा में इस्तेमाल किए जाने वाले 12 वाहनों के नमूनों को देखे जा सकते हैं, जिसे स्वर्ण से बनाया गया है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एनआरआई वासवी एसोसिएशन यूएसए ने अयोध्या के राम मंदिर के लिए यह 12 स्वर्ण वाहन भेंट किए हैं।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “एनआरआई वासवी एसोसिएशन यूएसए ने बालक राम मंदिर अयोध्या के लिए 12 स्वर्ण वाहन भेंट किए थे।”

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2023 का है साथ ही यह 12 स्वर्ण वाहन अयोध्या के राम मंदिर को नहीं बल्कि तेलंगाना के भद्राचलम में स्थित राम मंदिर का है।

वायरल वीडियो के साथ शेयर किए जा दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें सबसे पहले वायरल वीडियो Dailymotion नामक वेबसाइट पर वायरल वीडियो मिला। जिसे 11 महीना पहले अपलोड किया गया था।

प्राप्त वेबसाइट में वीडियो के कैप्शन में जानकारी दी गयी है कि उक्त वायरल वीडियो तेलंगाना के भद्राचलम मंदिर का है। इसकी तथ्य की पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। वीडियो के स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज सर्च करने पर वी6 न्यूज चैनल द्वारा मार्च 21, 2023 को प्रकाशित समान दृश्यों वाला एक और वीडियो मिला, जिसका शीर्षक था, “12 New Gold Divya Vahana Pratista At Bhadrachalam Temple, NRI Vasavi Sangham Donate Vahanas”। जानकारी के मुताबिक वीडियो में भद्राचलम में श्री रामचंद्र स्वामी मंदिर को दान किए गए नए सोने के वाहन दिखाए गए हैं।

 

इसके साथ ही हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक खबर News 18 की वेबसाइट पर भी किसी अन्य भाषा में छपी हुई मिली। खबर को वेबसाइट पर जनवरी 25, 2023 को छापा किया गया था। गूगल [ट्रांसलेशन की सहायता से हमने जाना कि वायरल वीडियो वाले स्वर्ण वाहन तेलंगाना के भद्राचलम मंदिर को अमेरिका स्थित एनआरआई वासवी एसोसिएशन (एनआरआईवीए) नामक एक संस्था ने सेवा के रूप में दिया था। इन स्वर्ण वाहनों की लागत 65 लाख रुपए तक है।

पड़ताल के दौरान गूगल पर मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2023 का है, साथ ही यह 12 स्वर्ण वाहन अयोध्या के राम मंदिर को नहीं बल्कि तेलंगाना के भद्राचलम मंदिर को दिए गए थे।