Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: कथावाचक का सत्संग नहीं सुन रहे हैं पीएम मोदी, एडिटेड है यह वीडियो

0 1,176

फैक्ट चेक: कथावाचक का सत्संग नहीं सुन रहे हैं पीएम मोदी, एडिटेड है यह वीडियो

 

कथा वाचक अनिरुद्धाचार्य का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि उनके इस वीडियो को अपने सहयोगियों के साथ पीएम मोदी ध्यान से सुन रहे हैं। इस वीडियो में अनिरुद्धाचार्य राजनीति से लेकर कई मुद्दों पर बात करते दिखाई दे रहे हैं। फेसबुक पर उसेर्स लिखते हैं कि “मोदी जी को अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने यह क्या कह दिया । मोदी जी ने सुना Aniruddhacharya Ji Modi

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

पीएम मोदी द्वारा कथा वाचक अनिरुद्धाचार्य का सत्संग सुनने के नाम पर वायरल हुए इस वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इसके एक स्क्रीनशॉट को रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें प्रगतिवादी डॉट कॉम को वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर मिली। इस खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है।

खबर में बताया गया है कि पीएम मोदी ने बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना के बारे में जानकारी के लिए एक हाई लेवल की मीटिंग बुलाई थी। इस घटना की वे पल पल को खबर ले रहे थे और अधिकारियों से बात कर रहे थे।

पुष्टि के लिए कुछ अन्य कीवर्ड की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट मिला। इस लेख में भी यह बताया गया है की पीएम मोदी अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग के साथ बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना के बारे में पल पल की जानकारी ले रहे थे।

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ।हो गया कि पीएम मोदी कथा वाचक अनिरुद्धाचार्य की बात नहीं बल्कि बालासोर में हुई दुर्घटना को लेकर समीक्षा कर रहे थे। एडिटेड वीडियो के साथ गलत दावा वायरल हो रहा है।