Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: अध्योध्या के राम मंदिर का नहीं बल्कि नागपुर के रामायण सेंटर का है यह वीडियो, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ यह वीडियो 

0 3,793
फैक्ट चेक: अध्योध्या के राम मंदिर का नहीं बल्कि नागपुर के रामायण सेंटर का है यह वीडियो, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ यह वीडियो 

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कथित तौर पर एक मंदिर जैसी इमारत का है। जहां भगवन श्री राम की कुछ तस्वीरों सहित कई और कला कृतियां दिख रही है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अध्योध्या के नवनिर्मित राम मंदिर के अंदर का दृश्य है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर लिखा गया है कि, ‘Inside views of Shriram temple Ayodhya- final finishing work-going on’ हिंदी अनुवाद- श्रीराम मंदिर अयोध्या के अंदर के दृश्य- अंतिम परिष्करण कार्य-चल रहे।  

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का नहीं है।

वायरल वीडियो सच में राम मंदिर का ही है इसका हमें शक हुआ। इसलिए सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। सबसे पहले हमने यह जानने का प्रयास किया कि क्या राम मंदिर का निर्माण पूरा हो गया?, इस तथ्य की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के साथ खोजना शुरू किया।

इस दौरान हमें चंपत राय जो श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव और विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष है, का ट्वीट मिला। जिसे उन्होंने सितंबर 14, 2023 को अपलोड किया था। यहाँ उन्होंने एक वीडियो शेयर कर जानकारी दी है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य अभी भी जारी है। वीडियो में साफ़ तौर पर देख जा सकता है कि मंदिर अभी पूरी तरह से निर्माणधीन है। अभी यह श्रद्धालुओं के लिए शुरू नहीं हुआ है।

इसके साथ ही हमें लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर सितंबर 15 को प्रकाशित एक लेख मिला। जहाँ यह जानकारी दी गयी है कि दिसंबर तक मंदिर के पहले तल का कार्य पूरा हो पाएगा।

उपरोक्त प्राप्त तथ्यों से यह साफ़ हो गया कि अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण कार्य अभी भी जारी है, इसलिए वायरल वीडियो तो रामंदिर का नहीं हो सकता है। अब वायरल सवाल उठता है कि वायरल वीडियो आखिर है कहाँ का, इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की।

अब इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो वाला दृश्य NAGPUR STYLE VLOG नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे जुलाई 10, 2023 को अपलोड किया गया है।

यूट्यूब पर उक्त वीडियो की कैप्शन में जानकारी देते हुए बताया गया है कि यह असल में नागपुर के कोराडी मंदिर में श्री राम कल्चरल सेंटर अंदर  का है।

प्राप्त जानकारी की पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमे वायरल वीडियो वाला दृश्य नागपुर ट्रैवलर नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहाँ भी वायरल वीडियो को नागपुर नागपुर के कोराडी मंदिर में श्री राम कल्चरल सेंटर का बताया गया है।

 

उपरोक्त पड़ताल के दौरान हमें मिले तथ्यों से जाना कि वायरल वीडियो अयोध्या के राम मंदिर का नहीं बल्कि नागपुर के रामायण कल्चरल सेंटर का है।