Hindi Newsportal

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद से कई रेलवे परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

0 894

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद से कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. साथ ही पीएम ने अहमदाबाद से 10 नई वंदे भारत ट्रेनों और अन्य ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, सीएम भूपेन्द्र पटेल और राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल भी पीएस के साथ मंच पर मौजूद हैं.

 

पीएम ने कार्यक्रम के दौरान जनता को संबोधित करते हुए कहा, “700 से ज़्यादा स्थान पर लाखों लोग इस कार्यक्रम में जुड़े हैं… विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है… इस 2024 में अब तक 11 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है… आज रेलवे के 85,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है. मैं देश को यह गारंटी दे रहा हूं कि अगले पांच साल में आप भारतीय रेल का ऐसा काया कल्प होते देखेंगे कि आपने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी… 10 साल का काम अभी तो ट्रेलर है, मुझे तो और आगे जाना है.”

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “दशकों से मांग थी की माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक होने चाहिए… लेकिन कांग्रेस के राज में यह प्रोजेक्ट लटकता, भटकता और अटकता रहा…”

 

पीएम मोदी ने अपने भाषण में आगे कहा कि ‘2014 से पहले देश में नॉर्थ ईस्ट के 6 राज्य ऐसे थे जहां की राजधानी हमारे देश के रेलवे से नहीं जुड़ी थी. 2014 में देश में 10 हजार से ज्यादा मानव-रहित रेलवे फाटक थे, वहां लगातार एक्सीडेंट होते थे. 2014 में सिर्फ 35% रेल लाइनों का विद्युतीकरण हुआ था. रेल लाइनों का दोहरीकरण पहले की सरकारों की प्राथमिकता में ही नहीं था.’