Hindi Newsportal

नवरात्रि, गुड़ी पड़वा से लेकर रमजान तक, भारत ने मनाया एकता का जश्न

0 1,053

 

भारत एक ऐसा देश हैं जहां संस्कृतियों, परंपराओं और समारोहों की विस्तृत श्रृंखला हैं. भारत में रहने वाला प्रत्येक भारतीय ‘अनेकता में एकता’ के विचार में विश्वास करता है.

2 अप्रैल के दिन देशभर में त्योहारों का मिश्रण देखने को मिला आज के दिन उगादी, गुड़ी पड़वा, चैत्र नवरात्रि, नवरेह, साजिबू चीरोबा और रमजान की धूम रही.

 

हिंदू समुदाय के पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के अलावा अन्य उत्सव नए साल की शुरुआत का प्रतीक हैं.

दक्षिणी राज्यों के लोगों के लिए आज का दिन विशेष महत्व रखता है. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक, वे इस दिन को उगादी के रूप में मनाते हैं, महाराष्ट्र और गोवा में लोग त्योहार को ‘गुड़ी पड़वा’ के रूप में मनाते हैं.

वहीं इस दिन को देश के विभिन्न क्षेत्रों में ‘चैत्र नवरात्रि’ के रूप में भी जाना जाता है, जिसे कश्मीरी हिंदुओं द्वारा ‘नवरेह’ कहा जाता है, और मणिपुर में लोगों द्वारा ‘साजिबू चीरोबा’, मलयाली द्वारा विशु के रूप में जाना जाता है.

आज इतने सारे पवित्र दिनों के अभिसरण के साथ, ट्विटर भई बधाई और शुभकामनाओं से भर गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को शुभकामनाएं दीं.

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह भी नागरिकों को शुभकामनाएं देने से पीछे नहीं रहे, उन्होंने नागरिकों को चैत्र नवरात्रि और हिंदू नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं.