Hindi Newsportal

दिल्ली में बारिश से प्रदूषण में आयी कमी, वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार, अब ‘गंभीर’ से ‘खराब’ श्रेणी में AQI

0 545
दिल्ली में बारिश से प्रदूषण में आयी कमी, वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार, अब ‘गंभीर’ से ‘खराब’ श्रेणी में AQI

 

देश की राजधानी दिल्ली और आस पास के इलाकों में बीते सोमवार को बारिश हुई और साथ ही साथ तेज हवाएं चली। इसके चलते दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण में गिरवाट दर्ज की गयी और दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला। मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक बीती सोमवार शाम को दिल्ली में रात 8.30 बजे तक 7.2 मिमी बारिश हुई। इससे दिल्ली में सुबह-सुबह धुंध छाई रही और वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ से  ‘खराब’ श्रेणी में आगयी है।

मौसम विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि बारिश के कारण हवा की गति सुधरकर 20 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई, जिससे प्रदूषक तत्वों के बिखराव में मदद मिली। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) कल शाम 4 बजे 395 और सुबह 9 बजे 400 से सुधरकर रात 10 बजे 387 पर पहुंच गया।

बता दें कि AQI शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, 401 और 450 के बीच ‘गंभीर’ और 450 से ऊपर ‘गंभीर-प्लस’ माना जाता है.’.

 

अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड 

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

IMD के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है। वहीं, अगले तीन दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और दक्षिणी राज्यों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है।