Hindi Newsportal

चीन के जासूसी गुब्बारे पर भड़के राष्ट्रपति ‘जो बाइडेन’, चीन को दी चेतावनी

0 283

चीन के जासूसी गुब्बारे पर भड़के राष्ट्रपति ‘जो बाइडेन’, चीन को दी चेतावनी

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने स्टेट ऑफ द यूनियन को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन-रूस विवाद, नाटो, रोजगार, कोविड-19, अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, नस्लीय पोलिसिंग आदि मुद्दों पर देश की जनता को संबोधित किया।

उन्होंने यूक्रेन मसले को लेकर रूस पर निशाना साधा और चीन पर भी जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि चीन से अपने देश की रक्षा करेंगे। इसके साथ ही रूस यूक्रेन जंग पर बाइडेन ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है। यूक्रेन पर रूसी हमला क्रूरता की कहानी है।

उन्होंने कहा कि हमें अक्सर कहा जाता है कि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन एक साथ काम नहीं कर सकते, लेकिन पिछले दो वर्षों में हमने निंदकों और आलोचकों को गलत साबित कर दिया है। हम काफी असहमत थे, लेकिन बार-बार डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन एक साथ आए। यदि हम (रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स) पिछली कांग्रेस में एक साथ काम कर सकते हैं, तो कोई कारण नहीं है कि हम इस नई कांग्रेस में एक साथ काम नहीं कर सकते

यहां उनके SOTU भाषण 2023 की कुछ मुख्य बातें हैं:

  • “आज, COVID अब हमारे जीवन को नियंत्रित नहीं करता है,” राष्ट्रपति बिडेन ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ प्रगति की सराहना की।
  • राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि कोविड -19 और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण के बावजूद अमेरिकी अर्थव्यवस्था किसी भी ‘पृथ्वी के अन्य देश’ की तुलना में बढ़ने के लिए बेहतर स्थिति में है।
  • बिडेन ने कहा कि 6 जनवरी के हमले में डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा कैपिटल पर धावा बोलने के तुरंत बाद, जब उन्होंने 2021 में पदभार संभाला था, तब से अमेरिकी लोकतंत्र बेहतर स्थिति में है।
  • उन्होंने कहा, “दो साल पहले गृहयुद्ध के बाद से लोकतंत्र को सबसे बड़ा खतरा था और आज भले ही चोट लगी हो, हमारा लोकतंत्र अडिग और अखंड बना हुआ है।”
  • बिडेन ने वाशिंगटन, डीसी में “लड़ाई के लिए लड़ाई” का नारा लगाते हुए रिपब्लिकन को उनके साथ काम करने का आह्वान किया है।
  • “रिपब्लिकन दोस्तों, हम एक साथ काम कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।
  • बिडेन ने एक कानून लागू होने के बाद सभी अमेरिकियों के लिए इंसुलिन की कीमत 35 अमेरिकी डॉलर पर कैप करने का आह्वान किया है, जो मेडिकेयर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागत को सीमित करता है, ज्यादातर बुजुर्ग अमेरिकियों के लिए एक स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम।
  • उन्होंने कहा “चलो इस बार काम पूरा करते हैं। आइए लागत को तय करें… हर किसी के लिए 35 अमेरिकी डॉलर। बिग फार्मा अभी भी बहुत अच्छा प्रदर्शन करने जा रहा है, मैं आपसे वादा करता हूं,”।
  • बिडेन ने कहा है कि अमेरिका को वर्षों तक कारखाने की नौकरियों में खून बहाने के बाद विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करना चाहिए।
  • “यह कहाँ लिखा है कि अमेरिका दुनिया और विनिर्माण का नेतृत्व नहीं कर सकता है? मुझे नहीं पता कि यह कहाँ लिखा है। बहुत से दशकों तक, हमने उत्पादों का आयात किया और नौकरियों का निर्यात किया,” उन्होंने विधायकों से कहा।