Hindi Newsportal

केरल पूर्ण रूप से हुआ इ-गवर्नड स्टेट, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने किया ऐलान

0 671
केरल पूर्ण रूप से हुआ इ-गवर्नड स्टेट, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने किया ऐलान

 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राज्य के पूर्ण ई-गवर्नेंस स्टेट होने की बड़ी घोषणा की। यह घोषणा तिरुवनंतपुरम जिले में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में की गई और केरल आईटी मिशन द्वारा इसे रखा गया।

केरल के सीएम ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि, “पूर्ण ई-गवर्नेंस राज्य बनने से केरल के नए चेहरे के निर्माण को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा। लोग सरकार की कुछ लोकतांत्रिक प्रणालियों से संतुष्ट नहीं हैं क्योंकि उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती हैं। लेकिन यहां हमारे राज्य में स्थिति अलग है। हम ऑडिट करते हैं और लोगों को रिपोर्ट सौंपते हैं।

उन्होंने आगे कहा, “2016 में, हमने लोगों से 600 वादे किए थे, और उनमें से 520 परियोजनाओं को पूरा किया गया है। 2018 में राज्य बाढ़ से प्रभावित होने के साथ स्थिति बहुत अनिश्चित थी, और बाद में इसके प्रभावों ने इसे गंभीर बना दिया।

मुख्यमंत्री विजयन ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे राज्य की ई-गवर्नेंस प्रणाली ने गंभीर कोविड महामारी से लाई गई चुनौतियों को प्रभावी ढंग से संभाला, साथ ही सरकार की सराहनीय दक्षता को भी उजागर किया।

इसके अलावा, सीएम विजयन ने ई-गवर्नेंस प्रणाली पर प्रकाश डाला जो स्वास्थ्य, राजस्व और राज्य के गृह विभाग सहित कई उद्योगों में स्थापित किया गया है। उन्होंने विशेष रूप से साइबर अपराध विभाग की उसके उत्कृष्ट काम, मामलों की त्वरित जांच और पूरे देश के लिए एक प्रभावशाली उदाहरण स्थापित करने के लिए प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ई-गवर्नेंस का व्यापक उपयोग जीवन के सभी पहलुओं को छूकर समाज को पूरी तरह से बदल देगा।