Hindi Newsportal

उत्तरकाशी सुरंग हादसा: बस कुछ कदम और फिर मिलेगी सफलता, रेस्क्यू जारी

0 447

उत्तराखंड: उत्तरकाशी सुरंग में फंसे 41 कर्मचारियों को सुरक्षित निकालने का प्रयास लगातार जारी है. राहत बचाव कार्य अभियान का आज 12वां दिन है. अब सिर्फ 10-12 मीटर पाइप और ड्रिल किया जाना है.

 

सिलक्यारा सुरंग में पिछले कई दिन से फंसे 41 मजदूरों को एक-एक कर बाहर लाने की कोशिशों के बीच 45 मीटर तक खुदाई के बाद सरिया आ गया, अब उसे हटाने के बाद फिर खुदाई होगी. केवल 12 मीटर और खोदना है, जिसमें अगले कुछ घंटे और लगेंगे, यह हॉरिजेंटल पाइप की खुदाई हो रही है.

 

उत्तरकाशी सुरंग बचाव पर PMO के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा, “हम अभी कोशिश कर रहे हैं कि 45 मीटर के आगे 6 मीटर और जाने के लिए जो पाइप वेल्डिंग करनी होती है, वे हम तैयार कर रहे हैं. रात में 45 मीटर के मुंह पर कुछ स्टील की संरचना सामने आ गई थी। उसको अंधेरे और बिना ऑक्सीजन के जगह पर काटने में हमें 6 घंटे लगे. हम उस पूरे हिस्से को साफ कर चुके हैं.”

 

मजदूरों को बाहर निकालने के लिए मलबे को भेदकर 800 मिमी व्यास का स्टील पाइप डालकर रास्ता तैयार किया जा रहा है, जिसका निर्माण अंतिम चरण में पहुंच गया है. कहा ये जा रहा है किसी भी वक्त मजदूरों को बाहर निकाला जा सकता है.

 

मजदूरों को बाहर निकालने के बाद 41 एंबुलेंस में चिल्यानीसौड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जाएगा. यहां 41 बेड का अस्पताल तैयार किया गया है. मजदूरों को इस अस्पताल तक पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है. जरूरत पड़ी तो मजदूरों को एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स ले जाया जा सकता है.