Hindi Newsportal

इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम को बढ़ाने में बनी सहमति, दो दिन के लिए और थमा संघर्ष

0 479

 इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम को बढ़ाने में बनी सहमति, दो दिन के लिए और थमा संघर्ष

 

हमास और इस्राइल के बीच डेढ़ महीने से भी ज्यादा समय से युद्ध जारी था। लेकिन इस बीच इजराइल और हमास दोनों पक्ष गाजा में सीजफायर को और दो दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। दोनों पक्षों के बीच चार दिनों के सीजफायर की अवधि सोमवार रात को खत्म हो रही थी।  कतर की मध्यस्थता के बाद इसे बढ़ाया गया है। हमास ने पुष्टि की कि वह समान शर्तों के तहत दो दिन के विस्तार पर सहमत हो गया है।

दोनों के बीच सीजफायर का समझौता शुक्रवार से प्रभावी हुआ था और सोमवार को इसकी अवधि समाप्त होनी थी। कतर ने युद्ध विराम समझौते की अवधि को दो और दिन बढ़ाए जाने की घोषणा की है, जिससे इसके और आगे बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि हमास ने मूल रूप से चार दिवसीय युद्ध विराम समझौते के तहत अदला-बदली के चौथे दौर में 11 इजराइली महिलाओं एवं बच्चों को रिहा किया, जो सोमवार रात को इजराइल पहुंचे। इसके अलावा इजराइल द्वारा रिहा किए गए 33 फलस्तीनी कैदी मंगलवार तड़के वेस्ट बैंक के रामल्ला में पहुंचे थे।

बता दें कि युद्ध विराम समझौते के तहत 50 इजराइली बंधकों एवं अन्य देशों के 19 बंधकों को रिहा किया जा चुका है। इसके अलावा इजराइली जेलों से 117 फलस्तीनियों को रिहा किया गया है। हमास और अन्य आतंकवादियों के कब्जे में अब भी 175 बंधक होने की आशंका है और यह संख्या युद्धविराम को संभावित रूप से ढाई सप्ताह तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं लेकिन इन बंधकों में कई सैनिक शामिल हैं और हमास उनकी रिहाई के एवज में अपनी मांग बढ़ा सकता है

वहीं इजराइल ने कहा है कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम की अवधि को एक दिन आगे बढ़ाया जा सकता है। अमेरिका और मिस्र के अलावा संघर्ष में अहम मध्यस्थ कतर ने ‘‘इसी शर्त के तहत’’ दो और दिन के विस्तार पर सहमति बनने की घोषणा की। इजराइल का कहना है कि वह उस पर हमास द्वारा किए गए सात अक्टूबर के हमले के बाद से इस आतंकवादी समूह को नष्ट करने और गाजा में उसके 16 साल के शासन को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।