Hindi Newsportal

आजादी का अमृत महोत्सव : पीएम मोदी ने दांडी यात्रा को दिखाई हरी झंडी, 81 पदयात्रियों का मार्च शुरू

0 191

साल 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे इसी के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष भी पूरे हो गए हैं। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री मोदी ने आज साबरमती आश्रम से अमृत महोत्सव की शुरुआत की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस कार्यक्रम के अंत में पीएम मोदी ने दांडी यात्रा को हरी झंडी दिखाई जिसके बाद 81 पदयात्रियों ने अपना मार्च शुरू किया। बता दे ये कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 तक चलेगा।

देश की आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरुआत के साथ ही आज पीएम मोदी ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर वेबसाइट लॉन्च की। पीएम मोदी ने अभय घाट पर बापू को नमन कर अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। इधर इस मौके पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

ऐसा रहा अमृत महोत्सव का पूरा कार्यक्रम।

पीएम मोदी ने बापू को दी श्रद्धांजलि।

सबसे पहले पीएम मोदी आज अहमदाबाद पहुंचे जिसके बाद वहां से साबरमती आश्रम पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी को सबसे पहले नमन किया। इसके बाद साबरमती आश्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर मालार्पण किया।

ये भी पढ़े : आदिपुरुष में कोई और नहीं कृति सेनन बनेगी सीता; सनी सिंह निभाएंगे लक्ष्मण का किरदार

पीएम मोदी ने डिजिटल प्रदर्शिनी का जायजा लिया।

अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभय घाट के पास एक डिजिटल प्रदर्शिनी का भी जायजा लिया। इस प्रदर्शिनी में प्रधानमंत्री मोदी ने फोटो, मैगजीन और दूसरी महत्वपूर्ण भंडार की गई चीजों को देखा और उनका आनंद लिया जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबरमती आश्रम में विजिटर बुक में संदेश लिखा। उन्होंने लिखा कि साबरमती आश्रम में आकर त्याग और तप की भावना बढ़ जाती है। प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि गांधीजी ने ही आत्मनिर्भरता का संदेश दिया था। पीएम ने लिखा कि पुण्यस्थली पर आकर धन्य महसूस कर रहा हूं।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ वेबसाइट हुई लॉन्च।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ वेबसाइट की शुरुआत कर दी है। अमृत महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस वेबसाइट को लॉन्च किया है।

अपने सम्बोधन में पीएम ने इन सब को किया याद, कही ये बातें।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि आज आजादी के अमृत महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है। अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा। इस सम्बोधन में उन्होंने बापू सहित भारत को आज़ादी दिलाने वाले सेनानियों को याद करते हुए कहा – मैं देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने आपको आहूत करने वाले, देश को नेतृत्व देने वाली सभी महान विभूतियों के चरणों में नमन करता हूं और उनका कोटि-कोटि वंदन करता हूं।

पीएम मोदी ने पांच स्तंभों का किया जिक्र।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि पांच स्तम्भ आजादी की लड़ाई के साथ साथ आजाद भारत के सपनों और कर्तव्यों को देश के सामने रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे। इन पांच स्तंभों में स्वतंत्रता संग्राम, 75 साल पर विचार, 75 साल पर उपलब्धियां, 75 पर एक्शन और 75 पर संकल्प शामिल हैं।

सम्बोधन के बाद पीएम मोदी ने दांडी यात्रा को दिखाई हरी झंडी।

बता दे अमृत महोत्सव कार्यक्रम का जश्न और उत्सव न केवल गुजरात में बल्कि अन्य राज्यों में भी अलग – अलग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मन रहा है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram