Hindi Newsportal

सिक्‍क‍िम: सिक्किम डेमोक्रेटिक पार्टी के 10 विधायक हुए बीजेपी में शामिल

0 161

सिक्किम में बड़ा राजनीतिक उलटफेर हुआ है. पूर्व मुख्यमंत्री पवन चमलिंग समेत 4 अन्य विधायकों को छोड़कर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक आज बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में भाजपा की अध्यक्षता ग्रहण की.

इस साल मई तक राज्य में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट की ही सरकार थी. पार्टी के पिछले 25 वर्ष के शासनकाल में पवन चामलिंग ही मुख्यमंत्री रहे.

ALSO READ: दिल्ली: गांधीनगर मार्केट में लगी भीषण आग, 21 दमकल गाड़ियां मौके पर

पवन चामलिंग की पार्टी इसी साल लोकसभा चुनाव के साथ कराए गए विधानसभा चुनाव में 32 सीटों वाले राज्य में बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट केवल 15 सीटें जीतकर विपक्ष में थी.

चुनाव में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें हासिल हुई थीं, और प्रेम सिंह तमांग मुख्यमंत्री बने थे.

लेकिन अब सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को बड़ा झटका लगा है. 15 में से 10 विधायकों ने पार्टी को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है.

इससे पहले गोवा कांग्रेस के 10 विधायकों ने पार्टी छोड़कर बीजेपी का हाथ थामा था. जिस वक्त कर्नाटक कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर की सरकार गिरने के करीब थी, उसी वक्त कांग्रेस के 10 विधायक एक साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे.

बीजेपी का सदस्यता अभियान पूरे देश में चल रहा है. बीजेपी में नेताओं और बड़ी हस्तियों के शामिल होने का दौर चल रहा है. लगातार पार्टी में दूसरी पार्टियों के दिग्गज नेता शामिल हो रहे हैं.

इसी क्रम में सोमवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के ठीक पहले दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का दामन छोड़कर महावीर फोगाट और उनकी रेसलर बेटी बबीता फोगाट सोमवार को भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) में शामिल हुए थे.