Hindi Newsportal

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए आमंत्रित नहीं किया जानें पर राष्ट्रपति कोविंद पर किये AAP सांसद के ट्वीट का जानें सच

0 294

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने हाल ही में कुछ ट्वीट्स साझा किये है जिसमें ये लिखा गया है कि भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद दलित पृष्ठभूमि से आते है इसीलिए उन्हें राम मंदिर के भूमि पूजन में आमंत्रित नहीं किया गया था।

उन्होंने दावा किया कि बीजेपी दलित लोगों को मंदिरों से दूर रखना चाहती है।

उनके ट्वीट को 6,000 रीट्वीट और कई टिप्पणियां मिलीं और 21,000+ लाइक्स भी मिले। सिंह के ट्वीट के बाद, फेसबुक और ट्विटर पर कई उपयोगकर्ताओं ने भी इसी तरह की जानकारी पोस्ट की।

Rose News Tv WASIM SYED यांनी वर पोस्ट केले गुरुवार, ६ ऑगस्ट, २०२०

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस ट्वीट का फैक्ट चेक किया और पाया कि ये फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : मुंबई में गड्ढे में फंसे इस ट्रक का जानें सच

सबसे पहले, हमने केशव मौर्य के आधिकारिक ट्विटर खाते की जाँच की, जहाँ उन्होंने समारोह से खुद की तस्वीरें ट्वीट की थीं, जिससे ये पुष्टि हुई कि वो उस दिन भूमि पूजन समारोह के दौरान वहां मौजूद थे।

इसके बाद हमने राष्ट्रपति कोविंद के ट्विटर अकाउंट की जाँच की। वह भूमिपूजन के दिन समारोह में उपस्थित नहीं थे, इसीलिए उन्होंने उस दिन ये ट्वीट किया था।

फिर हमने इस तरह के आयोजनों के प्रोटोकॉल के बारे में और शोध किया और इंडिया टुडे के एक लेख में पाया, दिनांक 4 अगस्त, 2020, जो निम्नलिखित बातें बताता है –

इसलिए, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि AAP सांसद संजय सिंह के राष्ट्रपति द्वारा राम मंदिर समारोह के लिए दलित होने के कारण आमंत्रित नहीं किए जाने संबंधी ट्वीट भ्रामक हैं।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।