Hindi Newsportal

भारत पर बुरी नजर डालने वालो को सशस्त्र बल जवाब देने में सक्षम हैं: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

0 137

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारतीय सशस्त्र बल उन लोगों को जवाब देने की क्षमता रखते हैं जो देश पर अपनी बुरी नजर डालने की कोशिश करते हैं। सिंह ने यह भी कहा कि भारत कभी भी आक्रामक नहीं रहा है और दुनिया के किसी भी देश पर हमला नहीं किया है।


“भारत कभी भी आक्रामक नहीं रहा। भारत ने दुनिया के किसी भी देश पर कभी हमला नहीं किया है। भारत ने कभी भी बलपूर्वक एक इंच भी भूमि का अधिग्रहण नहीं किया है। लेकिन हमारे सशस्त्र बलों के पास भारत पर अपनी बुरी नजर डालने की कोशिश करने वालों को करारा जवाब देने की क्षमता है,” उन्होंने नौसेना कमांडरों के दिल्ली में हुए सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से कहा.

ALSO READ: नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात के बाद PM मोदी बोले- भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है

रक्षा मंत्री ने स्वदेशीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए भारतीय नौसेना की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि भारतीय नौसेना स्वदेशीकरण पर तेजी से आगे बढ़ रही है। साथ ही, स्वदेशी वस्तुओं का एक उच्च प्रतिशत स्थापित किया गया है। मैं नौसेना को उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं।

रक्षा उपकरणों में भारत का एक प्रमुख निर्यातक बनने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, सिंह ने कहा, “मैंने देखा है कि तीन सेवाएं (सेना, नौसेना और वायु सेना) रक्षा आयात में निर्भरता को कम करने और भारत को एक प्रमुख निर्यातक बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं। रक्षा वस्तुएँ ये प्रयास जारी रहेंगे। ”