Hindi Newsportal

बराक ओबामा ने राहुल गांधी को बताया ‘नर्वस’ नेता, अब विपक्ष के तंज तेज़

File Image
0 308

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी एक किताब में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि राहुल गांधी एक “नर्वस और तैयारी करते“ ऐसे छात्र की तरह लगे जो अपने शिक्षक को प्रभावित करना चाहता है मगर उसके भीतर “विषय का मास्टर“ बनने के लिए जूनून या योग्यता की कमी है।

अपनी आत्मकथा में ओबामा ने राहुल का जिक्र करते हुए लिखा, ‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है।’

भारतीय नेताओ में राहुल गाँधी के अलावा सोनिया गाँधी और मनमोहन का भी ज़िक्र।

इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का ज़िक्र करते हुए ओबामा ने लिखा है कि उनमें एक तरह की ‘प्रभावित करने वाली ईमानदारी’ है. वहीँ अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ने किताब में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। समीक्षा में कहा गया है, ‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।’

ये भी पढ़े : पूछताछ के लिए NCB दफ्तर पहुंचे अर्जुन रामपाल, ड्रग्स मामले में दोस्त भी हुआ गिरफ्तार

बता दे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के 768 पन्नों का यह संस्मरण उनके राजनीति में क़दम रखने और शिखर तक पहुंचने के सफ़र पर आधारित है जिसमे उन्होंने भारत ही नहीं बल्कि कई देशों के नेताओं के बारे में ज़िक्र किया है।

विपक्ष ने अब ली चुटकी।

जैसे ही बराक ओबामा के किताब के ये पहलु नई यॉर्क टाइम में लिखी रिपोर्ट के बाद दुनिया के सामने आया तो इसके बाद इसने भाजपा नेताओं को राहुल गांधी पर चुटकी लेने का मौका दे दिया। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है कि राहुल की जैसे ही देश में बेइज्जती कम होने लगती है वो विदेश से करवा लेते हैं। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने तंज कसते हुए कहा, ‘नर्वस और कम गुणवत्ता वाला। बोलो कौन?’ भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने कहा, ‘राहुल गांधी की जैसे ही देश में बेइज्जती कम होने लगती है, विदेश से बेइज्जती करवा लेते हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram