Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: हैदराबाद में भारी बारिश के बीच कांग्रेस नेताओं की इस वायरल तस्वीर का जानें सच

0 309

कांग्रेस पार्टी के नेताओं की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें यह दावा किया गया है कि कांग्रेस नेताओ की ये तस्वीर एक फार्म हाउस में ली गयी थी और ये उस वक़्त की तस्वीर है जब हैदराबाद भारी बारिश से त्रस्त और ग्रसित था।

फेसबुक के कैप्शन में लिखा है, “हैदराबाद की आवाम परेशन है। घर समंदर बन चूके है बरिश की वजह से। हां कांग्रेस के मुस्लिम नेता फार्म हाउस पे पार्टी कर रहे हैं।”

(अनुवाद: हैदराबाद के लोग चिंतित हैं क्योंकि उनके घर भारी बारिश के कारण पानी में डूबे हुए हैं। और दूसरी ओर, कांग्रेस के मुस्लिम नेता फार्म हाउस में पार्टी करते पाए गए।)

ऐसा ही एक पोस्ट हमे ट्विटर पर भी दिखा जिसे आप यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जांच की और पाया कि यह भ्रामक है।

जब हमने इसकी जांच की तो पता चला कि यह तस्वीर 6 चित्रों के एक सेट की है जिसे कोलाज बनाकर डाला गया था और हमने देखा कि चित्र 1, 3 और 4 और चित्र 2, 5 और 6 दो अलग-अलग घटनाओं के हैं।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या भारत का चीन से आयात अप्रैल-अगस्त में 27% बढ़ा है? यहाँ जानें सच

चित्र 1, 3 और 4।

गूगल रिवर्स इमेज सर्च और सही कीवर्ड खोजों की सहायता से, हमे पता चला कि छह चित्रों में से, चित्र 1, 3 और 4 उस वक़्त के थे जब कारवां विधानसभा के दो सौ से अधिक युवा हैदराबाद में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। इस घटना को 6 अक्टूबर, 2020 को फेसबुक पर कुछ स्थानीय मीडिया संगठनों द्वारा साझा भी किया गया था।

इसके अलावा, हमें 6 अक्टूबर, 2020 को स्टार-न्यूज़ एक्सप्रेस द्वारा यूट्यूब पर उसी घटना का एक और वीडियो मिला, जिसमें दावा किया गया कि कई युवा सदस्य हैदराबाद में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए।

उपरोक्त दोनों वीडियो में हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि कार्यकर्ताओ का तिरंगा दुपट्टा और पोशाक समान हैं। चित्र 1, 3 और 4 की तुलना करने पर, हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ये तस्वीर उसी इवेंट की है, न कि किसी फार्महाउस की पार्टी की।

चित्र 2, 5 और 6

इसके अलावा, हमने जब 2, 5 और 6 चित्रों की खोज की तो हमे ये तस्वीर समीर वलीउल्लाह के फेसबुक प्रोफाइल पर मिली। मिली जानकारियों के मुताबिक ये तस्वीर हैदराबाद कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष वलीउल्लाह के फेसबुक पर हैं। पोस्ट के अनुसार, तस्वीरें 13 सितंबर, 2020 को उनके फार्महाउस में एक डिनर की हैं।

जो तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है उससे जब हमे इन 2, 5 और 6 तस्वीरों को चेक किया तो पता चला कि ये तस्वीरें 13 सितंबर, 2020 को एक फार्महाउस में उसी डिनर सभा की हैं।

निष्कर्ष में, चित्र दो अलग-अलग घटनाओं के हैं, जिसे हैदराबाद की बाढ़ से गलत तरीके से जोड़ के भ्रामक कैप्शंस के साथ साझा किया जा रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।

Fact