Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: यूक्रेन की फैक्ट्री में लगी आग को पश्चिम बंगाल में ब्लास्ट बताकर इस तस्वीर को किया जा रहा है साझा

0 223

बंगाली में आग की तस्वीर के साथ एक ग्राफिक सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है जिसमें कहा गया है कि ग्राफिक में तस्वीर पश्चिम बंगाल, भारत की है।

तृणमूल कांग्रेस भाजपा से डरी हुई है। सुजापुर, नैहाटी के बाद, सत्ताधारी पार्टी बंगाल पर बमबारी करके आम लोगों को धमकी दे रही है। भाजपा परिवार में शामिल हों। (सोशल मीडिया पर साझा कैप्शन में लिखा गया)

उपरोख्त पोस्ट का लिंक यहाँ आप देख सकते है।

फैक्ट चेक:

न्यूज़ मोबाइल ने पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत और भ्रामक है।

सबसे पहले, हमने वायरल तस्वीर को क्रॉप किया और इसे रिवर्स इमेज सर्च किया।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान सिख के रूप में नज़र आया एक मुस्लिम व्यक्ति? जानें सच

हमने पाया कि यही तस्वीर एक फोटो स्टॉक वेबसाइट पर अपलोड की गई थी – ड्रीमस्टाइम पर कैप्शन के साथ लिखा था: एक स्टील मिल में दुर्घटना। स्टील मिल में उत्पादन प्रक्रिया।

हमे यही तस्वीर अलग – अलग फोटो स्टॉक वेबसाइट पर मिली जो एक ही स्थान से कई अन्य चित्रों के साथ एक यूक्रेनी फोटोग्राफर द्वारा 2017 में डाली गयी थी। तस्वीर के टैग में हमे यूक्रेन भी दिखा।

इससे साबित होता है कि उपरोक्त तस्वीर भारत की नहीं है।

इसके अलावा, हमने सुजापुर और नैहाटी में विस्फोट की रिपोर्ट भी खोजी।

हमें जनवरी 2020 में TOI में शीर्षक के साथ प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली जिसमे लिखा गया था : नैहाटी विस्फोट: पश्चिम बंगाल में पटाखे डिफूज़ करने के दौरान विस्फोटित हो गए।

ब्लास्ट की इसी तरह की रिपोर्ट फाइनेंशियल एक्सप्रेस में भी प्रकाशित हुई थी।

हालांकि, हमे हाल ही में एक रिपोर्ट मिली, जो 20 नवंबर, 2020 को सुजापुर क्षेत्र में हुए विस्फोट के बारे में NDTV द्वारा प्रकाशित की गई थी। रिपोर्ट के कैप्शन में लिखा था – “पश्चिम बंगाल के मालदा में प्लास्टिक फैक्ट्री में ब्लास्ट में 6 मारे गए,”

इसलिए, उपरोक्त फैक्ट चेक से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया का ये पोस्ट अभी का बता कर गलत कैप्शन के साथ साझा किया जा रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799