Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : मुंबई में गड्ढे में फंसे इस ट्रक का जानें सच

0 193

जैसा कि हम सब जानते है मुंबई इन दिनों भारी बारिश से जलमग्न हो गया है। इसी मुसीबत के बीच मुंबई बारिश का बता कर कई तस्वीरें साझा की जा रही है। ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें अशोक लेलैंड के एक बड़े से ट्रक को बीच सड़क में हुए बड़े से गड्ढे में गिरा हुआ देखा जा सकता है।

तस्वीर के कैप्शन में दावा किया जा रहा है कि तस्वीर हाल फिलहाल कि है और मुंबई की है।

स्तिथि का मज़ाक बनाते हुए कैप्शन में लिखा है – मुंबई में आज NASA घबराया हुआ है और चीन डर गया है कि क्युकीं भारत अशोक लेलैंड को अंतरिक्ष में उतारने की तैयारी कर रहा है।

Meanwhile in Mumbai today,NASA is nervous and CHINA is scared that INDIA is preparing to launch an Ashok Leyland into space

Pravesh Gupta यांनी वर पोस्ट केले बुधवार, २९ जुलै, २०२०

न्यूज़ मोबाइल फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने जब इस पोस्ट का फैक्ट चेक किया तो पाया की ये पोस्ट भ्रामक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक | 2015 के तियानजिन विस्फोट की तस्वीर हालिया बेरुत विस्फोट के रूप में की जा रही साझा

सच जानने के लिए हमने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से सर्च किया। अचंभित करने वाली बात ये है कि हमें वही तस्वीर 2018 के एक ट्वीट में मिली और गौर करने वाली बात ये है कि तस्वीर के साथ कैप्शन भी वही था।

यानी 2020 में जो फोटो शेयर कि जा रही है वो फोटो 2018 में भी शेयर हुई थी और उसी कैप्शन के साथ जो इस साल कैप्शन लिखा जा रहा है।

और सर्च करने पर हमे यही फोटो 2015 में मिली।

न्यूज़ मोबाइल ने जब इस पोस्ट को और खोजने कि कोशिश कि तो हम इस तस्वीर की उत्पत्ति और स्थान की पुष्टि नहीं कर सके। जिसका मतलब है कि हम ये नहीं पता कर सके कि ये तस्वीर पहली बार किसने खींची थी और कब खींची थी मगर हम ये दावा ज़रूर कर सकते है कि ये तस्वीर इस साल की तो बिलकुल नहीं है और इसका मौजूदा मुंबई की बारिश से कोई लेना देना नहीं है।

ये तस्वीर 5 साल से ज़्यादा से सोशल मीडिया पर पोस्ट और शेयर हो रही है और भ्रामक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।