Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : बिहार चुनाव के ठीक पहले बिहार से आई शराब की इन बोतल की तस्वीर का जानें सच

0 276

सोशल मीडिया पर पैक्ड शराब की बोतलों की एक तस्वीर व्यापक रूप से प्रसारित की जा रही है। यह दावा किया जा रहा है कि आगामी बिहार चुनावों से पहले बीजेपी-जेडी (यू) गठबंधन इन बोतलों को राज्य में वितरित करा रहे है। बता दे बिहार ड्राई स्टेट है जहाँ शराब की बिक्री पर सख्त पाबंधी है।

फेसबुक कैप्शन में लिखा है, “बिहार में बीजेपी-जदयू की कुछ तैयारी ऐसी भी चल रही है … ध्यान रहे बिहारवासियो ये जहर ओर कहर दोनों है इसलिए बहकावे में नहीं आना है … !!”

अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है – (Translation: BJP-JDU’s preparations in Bihar are going like this. Remember people, this is both poison and havoc, so stay away, you might mislead.)

इसी प्रकार के अन्य पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह गलत और भ्रामक है।

इस चित्र को गूगल रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से डालने पर, हमें 24 सितंबर, 2019 को थाई समाचार लेख – “Tdaily” में यही चित्र मिला, जिसमें दावा किया गया था कि जॉनी नाम के एक बाढ़ बचावकर्ता ने लोगों की जान बचाने के लिए इस पैकेज को तैयार किया था।

 

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या भारत का चीन से आयात अप्रैल-अगस्त में 27% बढ़ा है? यहाँ जानें सच

हमें सॉसर सक के एक अन्य लेख में पैकेज की यही तस्वीर मिली जिसमें दावा किया गया कि हेलन जॉनी नाम के युवक ने बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए ये पैकेज बनाये थे।

इसके अलावा, हमें 2019 से थाई भाषा के विभिन्न ब्लॉग पेजों पर शराब की बोतलों की वही तस्वीर मिली, जिसमें दावा किया गया था कि जॉनी नाम का युवक बाढ़ से जीवित बचे लोगों के लिए ये बैग तैयार करता है। ब्लॉग को यहाँ, यहाँ और यहाँ आप देख सकते है।

आगे की पुष्टि के लिए, हमने फेसबुक पर बाढ़ बचावकर्ता जॉनी की भी खोज की। उनके फेसबुक प्रोफाइल पर, हमें 22 सितंबर, 2019 को शराब की बोतलों से भरी यही तस्वीर मिली। चित्र में भी थाईलैंड को ही टैग किया गया था।

फ्लडलिस्ट की एक खबर के मुताबिक, हमे पता चला कि 2019 में थाईलैंड वाकई में बाढ़ से ग्रसित था और कई लोगों कि ज़िन्दगी इससे प्रभावित हुई थी।

इसके अलावा, हमे 21 अक्टूबर, 2020 का TOI द्वारा एक और समाचार लेख भी मिला, जिसमें दावा किया गया था कि चुनाव की घोषणा के बाद से बिहार में 5.56 लाख लीटर शराब जब्त की गई थी।

इसलिए, यह स्पष्ट है कि थाइलैंड से शराब की बोतल के पैकेज की ये तस्वीर 2019 की है और बिहार चुनाव से गलत तरीके से जोड़ी जा रही है और इसे सोशल मीडिया पर भ्रामक तरीके से साझा किया जा रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।