Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में पटाखे पर प्रतिबंध लगाने के बाद मस्जिद का दौरा किया? यहाँ जानें सच

0 252

राजस्थान राज्य में कोरोना के बढ़ते मामले और वायु प्रदूषण में वृद्धि को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस साल दिवाली के दौरान पटाखे बनाने और बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था।

इस फैसले के बाद, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें दावा किया गया है कि वह मस्जिद गए और राजस्थान में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के बाद नमाज अदा की।

कैप्शन में लिखा है – “पटाखे बैन करके प्रदूषण न फैलने की मस्जिद में दुआ मांगी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने”
(Translation: Rajasthan CM Ashok Gehlot prayed at the mosque after banning firecrackers)

इसी तरह के अन्य पोस्ट आप यहां और यहां देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने उक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह तस्वीर पुरानी है और पोस्ट भ्रामक है।

ये पोस्ट पुराना है, इस बात का शक हमे तब हुआ जब हमने देखा की इस तस्वीर में न तो किसी ने मास्क पहना है और ना ही सोशल डिस्टन्सिंग का पालन किया है।

कीवर्ड की मदद से, हमे YouTube पर एक वीडियो मिला जो 29 जनवरी, 2019 को SocialFun चैनल पर डाला गया था। यूट्यूब के इस वीडियो में दावा किया गया था कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने 2019 में मस्जिद का दौरा किया था।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या क्रिकेटर रोहित शर्मा की तस्वीर बुर्ज खलीफा पर प्रदर्शित की गई, जानें क्या है सच

इसी तरह का एक और वीडियो आप यहाँ देख सकते है।

सोशल मीडिया पर हमें 28 जनवरी 2019 को दर्शन डिजिटल स्टूडियो द्वारा एक और वीडियो भी मिला, जिसमें दावा किया गया है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने 2019 में डूंगरपुर के गलियाकोट दरगाह में मस्जिद का दौरा किया था ।

कैप्शन में लिखा था – सीएम का वागड़ दर्शन, गलियाकोट दरगाह में… राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत गलियाकोट दरगाह व खडगदा क्षेत्रपाल दादा के दर्शन किए , सीएम बनने के बाद वागड़ का पहला दौरा।

(Translation: CM’s visuals, in Galiyakot Dargah … Rajasthan CM Ashok Gehlot visited the Galiakot Dargah and Kharagada Kshetrapal.)

इसके अलावा, हमे फेसबुक पर INC के राजेंद्र सिंह यादव द्वारा दिनांक 28 जनवरी, 2019 का एक पोस्ट भी मिला, जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के साथ डूंगरपुर के गलियाकोट दरगाह का दौरा किया।

माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के साथ डूंगरपुर की गलियाकोट दरगाह में जियारत कर देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

Posted by Rajendra Singh Yadav on Monday, 28 January 2019

इसलिए, उपरोक्त तथ्य की जाँच से साबित होता है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की मस्जिद की एक पुरानी वीडियो को हाल ही में झूठे दावों के साथ साझा किया जा रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।