Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या रेलवे अपने 13 लाख कर्मचारियों के ओवरटाइम, यात्रा भत्ते में कटौती करने की बना रहा है योजना? यहाँ जानें सच

0 275

India.com, Daily Hunt और Prachalit Media सहित कई मीडिया संगठनों ने समाचार लेख प्रकाशित कर दावा किया है कि भारतीय रेलवे कर्मचारियों के भत्ते में कटौती करने की योजना बना रहा है। उन्होंने (इन समाचार पत्रों ने) यह भी दावा किया है कि यात्रा भत्ता (टीए / Travel Allowance) सहित ओवरटाइम शुल्क में भी 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।

इतना ही नहीं हमे यही जानकारी सोशल मीडिया पर भी साझा मिली। हमें समाचार लेख का एक लिंक मिला, जिसमें दावा किया गया था कि भारतीय रेलवे 13 लाख कर्मचारियों के ओवरटाइम और यात्रा भत्ते को 50 प्रतिशत तक कम करने की योजना बना रहा है।

इसी तरह के अन्य पोस्ट आप यहां और यहां देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह FAKE है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में पटाखे पर प्रतिबंध लगाने के बाद मस्जिद का दौरा किया? यहाँ जानें

सबसे पहले हमने रेल मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच की लेकिन हमे वहां पर कोई भी जानकारी या प्रेस विज्ञप्ति जारी नहीं मिली, जिसमें दावा किया गया हो कि भारतीय रेलवे 13 लाख कर्मचारियों के ओवरटाइम और यात्रा भत्ते को 50 प्रतिशत कम करने की योजना बना रहा है।

इसके बाद हमने रेल मंत्रालय के सोशल मीडिया अकाउंट को भी चेक किया लेकिन वहां भी कोई नोटिफिकेशन या पोस्ट अपलोड नहीं किया गया था, जिसमें 13 लाख कर्मचारियों के ओवरटाइम या भत्ते में 50 प्रतिशत की कटौती का दावा किया गया हो।

हालांकि, हमें 25 नवंबर, 2020 को पीआईबी द्वारा एक ट्वीट मिला, जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे यात्रा भत्ता या समय भत्ते को 50 प्रतिशत तक कम करने की योजना ‘नहीं’ बना रहा है।

इसलिए, हम दावा कर सकते है कि विभिन्न समाचार संगठन द्वारा प्रसारित समाचार लेख जो ये दावा कर रहे है कि ‘भारतीय रेलवे यात्रा भत्ता या समय भत्ते को 50 प्रतिशत तक कम करने की योजना है’, वो भ्रामक और फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।