Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या रिहाना ने कंगना का मज़ाक उड़ाते हुए किया ये ट्वीट? जानें सच

0 264

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट इस वक़्त वायरल है। ट्वीट को देख के लग रहा है की अंतराष्ट्रीय पॉप सिंगर रिहाना के अकाउंट से ये ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट में रिहाना ने लिखा है की वो अपने डांसर्स को इतना ‘पे’ करती है जितना कंगना रनौत की पिछली 5 पिक्चर ने भी नहीं कमाया होगा।

अब ये ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

ट्वीट में लिखा है – “मैं अपनी डांसर्स को एक शो में ही इतना ‘पे’ करती हूँ जितना कंगना रनौत की पिछली 5 पिक्चर ने भी नहीं कमाया होगा।”

एक फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ” बेइज़्ज़ती, पेहले पंजाब से होती थी, अब अंतर्राष्ट्रीय होती है। #KanganaKaDrama कंगना को अत्यधिक कदमों से बचने के लिए तुरंत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है…! ”

उपरोक्त पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

ऐसे ही कुछ पोस्ट आप यहाँ, यहाँ और यहाँ भी देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल इस पोस्ट की जांच की और पाया की ये फेक है।

हमें सबसे पहले शक तब हुआ जब हमने तस्वीर में ट्विटर खाते के उपयोगकर्ता यानी “यूजरनेम” को देखा। तस्वीर में देखा जा सकता है कि ट्वीट रिहाना के नाम से साझा किया गया था लेकिन उसका यूजर नेम ” @यूजरनाम ” था।

बता दे रिहाना का आधिकारिक ट्विटर हैंडल @rihanna है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने के बाद हिमस्खलन के इस वीडियो का जानें सच

फिर हमने रिहाना के ट्विटर अकाउंट (@rihanna) को स्कैन किया और 6 फरवरी, 2021 की तारीख में किये गए ट्वीट को खोजा। क्युकी जो ट्वीट वायरल हो रहा है वो 6 फरवरी, 2021 का है। लेकिन हमे उनके ट्विटर में ऐसा कोई उनके हैंडल से नहीं मिला। वास्तव में, रिहाना ने 6 फरवरी को कोई ट्वीट ही नहीं किया था।

इसके बाद हमने ट्विटर पर एक खोज की, यह देखने के लिए कि क्या उपयोगकर्ता ” @username ” नाम से कोई अकाउंट है, लेकिन हमे ऐसा कोई अकाउंट नहीं मिला।

उल्लेखनीय है की सोशल मीडिया पर ऐसा ट्वीट तब वायरल हुआ है जब से कंगना ने रिहाना के किसानों के मुद्दें वाले ट्वीट पर रिप्लाई किया है।

बता दे हाल ही में रिहाना ने भारत में चल रहे किसान प्रदर्शन के बारे में एक आर्टिकल शेयर करते हुए लिखा था की, “हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे है? ” #FarmersProtest

रिहाना के इस ट्वीट के बाद कंगना ने रिहाना को एक ट्वीट में बेवक़ूफ़ कह दिया था। हालाकिं ट्विटर ने उस ट्वीट को हटा दिया था।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है की सोशल मीडिया पर रिहाना के नाम से ये वायरल ट्वीट फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।