Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राज्य में की लॉक डाउन की घोषणा ? जानें सच

0 200

एक टीवी समाचार बुलेटिन का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि कोरोनोवायरस की नई लहर के बीच, महाराष्ट्र सरकार ने 1 मार्च से राज्य में लॉक डाउन की घोषणा कर दी है।

स्क्रीनशॉट में लिखा है – “1 मार्च, 2021 से पूरे महाराष्ट्र राज्य में 15 दिनों का सख्त लॉक डाउन रहेगा।”

एक फेसबुक उपयोगकर्ता यानी यूजर ने मराठी में पोस्ट को एक कैप्शन के साथ साझा किया, “लस आली साहेब शेतकरी राजाच नुकसान करू नका”

(अनुवाद: वैक्सीन आ गया है, सर। किसानों का नुकसान मत करिये )

उपरोक्त पोस्ट का लिंक यहाँ आप यहाँ देख सकते है। ऐसे ही पोस्ट आप यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने उपरोक्त दावे की जाँच की और पाया कि यह FAKE है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या कांग्रेस की रैली में फहराया गया पाकिस्तान का झंडा ? जानें सच

चूंकि तस्वीर में टीवी 9 मराठी का लोगो दिखाई दे रहा है, इसलिए हमने कुछ कीवर्ड के साथ तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि यह तस्वीर 22 मार्च, 2020 के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सम्बोधन के दौरान ली गई है।

जब हमने दोनों स्क्रीन शॉट को साथ में रख के जांच की तो हमने देखा की उद्धव ठाकरे की तस्वीर वही है लेकिन फ़ॉन्ट को एडिट कर के छेड़ा गया है।

इसके अलावा हमने उद्धव ठाकरे के हाल ही में साझा किये गए वीडियो की तलाश की तो हमे 21 फरवरी का उद्धव ठाकरे का एक वीडियो CMO महाराष्ट्र के हैंडल पर मिला।

संबोधन में, सीएम ने लॉकडाउन की घोषणा नहीं की, लेकिन कहा कि आने वाले 8-15 दिनों में इसके लिए कॉल लिया जाएगा। ठाकरे ने कहा, “क्या कोई लॉकडाउन होगा? मैं महाराष्ट्र के लोगों पर ही इसका जवाब छोड़ता हूँ। हम अगले आठ दिनों के लिए स्थिति का निरीक्षण करेंगे। ” उन्होंने यह भी कहा कि अगर मामले बढ़ते रहे तो लॉकडाउन की घोषणा करनी होगी।

टीवी 9 मराठी ने उद्धव के इस सम्बोधन को बुलेटिन में शामिल किया ज़रूर लेकिन टीवी 9 मराठी ने भी लॉक डाउन का ज़िक्र नहीं किया था।

हालांकि, महाराष्ट्र सरकार द्वारा अमरावती में सोमवार से एक सप्ताह के लॉक डाउन की घोषणा की गई है और पुणे और यवतमाल में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा, नासिक में भी बढ़ते मामलों को देखते हुए नाईट कर्फ्यू का एलान किया गया है।

निष्कर्ष में, उपरोक्त जानकारी यह साबित करती है कि COVID-19 मामलों में उछाल के कारण महाराष्ट्र सरकार ने कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन इस कहानी को दर्ज करने के समय सरकार द्वारा राज्यव्यापी लॉक डाउन की घोषणा नहीं की गई है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें