Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या भारत का चीन से आयात अप्रैल-अगस्त में 27% बढ़ा है? यहाँ जानें सच

0 269

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की जा रही है जिसमें दावा किया गया है कि अप्रैल-अगस्त के बीच चीन से भारत का आयात 27% बढ़ा है।

फेसबुक पोस्ट में लिखा है, “एक तरफ भारत एलएसी पर चीन को” लाल आँखें “दिखाता है और” ड्रैगन “को घेरने के लिए क्वाड नेवीज़ को आमंत्रित करता है। वही दूसरी और चीन से भारत का आयात अप्रैल-अगस्त के बीच 27% बढ़ जाता है। राजनीति का व्यवसाय वास्तविक व्यवसाय के रास्ते में नहीं आता है। कभी नहीँ।”

उपरोक्त पोस्ट का संग्रह संस्करण यानी की (आर्काइव) यहां देखा जा सकता है।

हमें GoNews के प्रधान संपादक और संस्थापक पंकज पचौरी द्वारा यही पोस्ट ट्विटर पर भी मिला, जिसमें दावा किया गया कि अप्रैल-अगस्त के बीच चीन से भारत का आयात 27% बढ़ गया।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह FAKE है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक | मेक्सिको के बाढ़ से भरे हवाई अड्डे का वीडियो हैदराबाद के रूप में किया जा रहा शेयर

कीवर्ड खोज की सहायता से, हमें बिज़नेस टुडे द्वारा एक लेख मिला, जिसमें कहा गया है कि वाणिज्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-अगस्त 2020 के दौरान चीन से आयात में 27.63% की गिरावट आई है।

इसके अलावा, द टाइम्स ऑफ इंडिया के एक अन्य समाचार लेख ने 21 सितंबर, 2020 को बताया कि अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से भारत के आयात में 27.63% की कमी आई है।

न्यूज़मोबाइल ने भी इस बात की रिपोर्ट दी थी कि कैसे अमेरिका और चीन को भारत के निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है जबकि आयात में काफी गिरावट आई है।

हमने वाणिज्य मंत्रालय में अधिकारियों से भी इन वायरल दावों की सत्यता की पुष्टि की।

इसके अलावा, हमने पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा 20 अक्टूबर, 2020 को एक ट्वीट पाया, जिसमें दावा किया गया कि सोशल मीडिया पोस्ट FAKE हैं। सच्चाई यह है कि चीन से भारत के आयात में 27.63% की कमी आई है, जबकि अप्रैल से अगस्त के दौरान चीन के लिए भारत के निर्यात में 27% की वृद्धि हुई है।

निष्कर्ष में, हम यह कह सकते हैं कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट नकली और भ्रामक हैं।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।