Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या एक अप्रैल से सामान्य रेल सेवा हो जाएँगी शुरू? जानें सच

0 254

सोशल मीडिया पर एक संदेश साझा किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि 1 अप्रैल 2021 से सभी ट्रेनें सामान्य तरीके से वापस पटरी पर आ जाएंगी, क्योंकि रेलवे ने उसी के बारे में अपनी योजना तैयार कर ली है।

एक फेसबुक उपयोगकर्ता यानी यूजर ने एक हिंदी कैप्शन के साथ संदेश साझा किया, “1 अप्रैल से पटरी पर दौड़ेंगी सभी ट्रेनें! रेलवे का प्लान तैयार, होली में बढ़ते डिमांड को देखते हुए मिल सकती है हरी झंडी .. ”

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – (All trains will run on track from April 1! Railways plan is prepared, may get green signal in view of increasing demand in Holi)

यहां उपरोक्त पोस्ट का लिंक दिया गया है और ऐसे ही पोस्ट आप यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया की ये फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या रिहाना ने कंगना का मज़ाक उड़ाते हुए किया ये ट्वीट? जानें सच

सबसे पहले, हमने कुछ कीवर्ड के साथ खोज की तो हमे इंडिया टीवी का 15 फरवाय का एक आर्टिकल मिला। आर्टिकल का टाइटल था – “65 % ट्रेनें पटरी पर! 1 अप्रैल तक सामान्य सेवाओं को फिर से शुरू करने की कोई योजना नहीं है: भारतीय रेलवे। ” मीडिया आउटलेट ने रेल मंत्रालय के हवाले से कहा था कि यात्री ट्रेनों के सामान्य परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए कोई योजना नहीं है।

हमने भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट भी चेक की लेकिन ऐसी 1 अप्रैल से ट्रैन के सामन्य रूप से चलने की कोई घोषणा हमे नहीं मिली। वास्तव में, हमे पीआईबी की वेबसाइट पर 13 फरवरी, 2021 की एक प्रेस विज्ञप्ति में उसी के बारे में स्पष्टीकरण ज़रूर मिला।

PIB के प्रेस रिलीज़ में लिखा था – “एक अप्रैल की तारीख से पूरे यात्री ट्रेन सेवाओं यानी (Full Passenger Train) को फिर से शुरू करने के बारे में मीडिया में ख़बरें चल रही है। पिछले कुछ दिनों से लगातार इसके बारे में मीडिया को स्पष्टीकरण भी दिया जा रहा है। यह फिर से दोहराया जा रहा है कि सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए ऐसी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

PIB ने 1 अप्रैल से यात्री ट्रेनों के सामान्य परिचालन को फिर से शुरू करने के वायरल दावे का खंडन करते हुए एक ट्वीट भी किया।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है की 1 अप्रैल 2021 से सभी ट्रेनें सामान्य रूप से चलने वाला दावा झूठा और भ्रामक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।