Hindi Newsportal

दिल्ली चुनाव परिणाम: अरविन्द केजरीवाल का चला झाड़ू, भाजपा और कांग्रेस का सूपड़ा साफ़

0 377

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (आप) स्पष्ट रूप से सरकार बनाने जा रही हैं। वही भाजपा और कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ हो गया हैं. ताज़ा ट्रेंड्स के मुताबिक, AAP ने 63 सीटों पर जीत हासिल की हैं, वही बीजेपी केवल 7 सीटें ही जीत पायी है. कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पायी।

मतगणना की प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू होगी और मतों की गिनती के लिए 21 केंद्र बनाए गए हैं. इन चुनावों में, कुल 672 उम्मीदवारों में से लगभग 12% महिलाएं हैं और उनमें से 39% कम से कम स्नातक हैं।

अपने पार्टी मुख्यालय में अपनी शानदार जीत के बाद एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा: “मैं तीसरी बार AAP में अपने विश्वास को दोहराने के लिए दिल्ली के लोगों को धन्यवाद देता हूं। यह उन लोगों की जीत है जो मुझे अपना बेटा मानते हैं और हमें वोट देते हैं। ”

केजरीवाल आगे कहा कि: “दिल्लीवालों गज़ब कर दिया आप लोगों ने, आई लव यू। ये दिल्ली के हर उस परिवार की जीत है जिसने अपना बेटा मानकर मुझे अपना समर्थन दिया। दिल्लीवालों ने एक नई राजनीति को जन्म दिया है ‘काम की राजनीति”

“आज मंगलवार है। हनुमान जी का दिन है। हनुमान जी ने आज दिल्ली पर अपनी कृपा बरसाई है। हनुमान जी का भी बहुत-बहुत धन्यवाद। हम सब दिल्ली वासी प्रभू से यही कामना करते हैं कि आने वाले पांच साल में भी हमें ऐसे ही दिशा दिखाता रहे,” उन्होंने कहा.

राष्ट्रीय राजधानी में सरकार बनाने के लिए बहुमत का निशान 36 है। 2015 के विधानसभा चुनाव में, AAP 70 में से 67 सीटों पर बहुमत के साथ सत्ता में आई थी, जिसने 54% वोट शेयर हासिल किया था। बीजेपी ने 2015 में 32% वोट हासिल किए और कांग्रेस को 2015 में सिर्फ 10% वोट मिले।

LIVE UPDATES: