Hindi Newsportal

जाने दिल्ली में दशहरे पर रावण दहन देखने के लिए सबसे अच्छी जगाहे

File image
0 158

विजय दशमी या दशहरा भारत में नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है। यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है और इस बार 8 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।

पूरे भारत में मैसूर का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा उत्सव होता है और कई पर्यटकों जाते है. इसके बाद हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में दशहरा ने लोकप्रियता हासिल की है। त्यौहारों के जश्न में दिल्ली भी पीछे नहीं है।

उत्तर भारत और उसके पड़ोसी राज्यों के लोगों के लिए, दिल्ली दशहरे के सबसे अच्छे त्योहारों का गवाह है। रावण दहन के दौरान आतिशबाजी के तेज प्रदर्शन को देखने के लिए दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में लोगों की भारी भीड़ होती है।

आईए जानते दशहरे पर रावण दहन देखने के लिए दिल्ली में सबसे अच्छे स्थान
रामलीला मैदान

यदि आप दिल्ली में भव्य दशहरा समारोह के बारे में सोचते हैं, तो चांदनी चौक में रामलीला मैदान से बेहतर कोई जगह नहीं है। आप यहाँ पर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के सबसे ऊंचे पुतलों को देख सकते हैं। आतिशबाजी के अलावा, स्ट्रीट फूड की एक सरणी है और आप स्टालों से सबसे अच्छे भोजन में से कुछ पर कण्ठ कर सकते हैं।

ALSO READ: SC ने मुंबई के आरे में पेड़ काटने पर रोक लगायी, 21 अक्टूबर को अगली सुनवाई

DDA मैदान, पटपड़गंज

पूर्वी दिल्ली के निवासियों के लिए, पटपड़गंज डीडीए मैदान सबसे बड़े दशहरा समारोह की मेजबानी करता है। मैदान नेशनल विक्टर स्कूल के पास स्थित हैं।

लाल किला लॉन या लाल किला मैदान

इस स्थल पर, आप रामायण के एक थिएटर के माध्यम से टेक्नोलॉजी का सबसे अच्छा प्रदर्शन देख सकते हैं। एक्साइटमेंट फैक्टर के लिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी अक्सर यहां स्पॉट किए जाते हैं। लव कुश रामलीला समिति लाल किला मैदान में पूरे कार्यक्रम का आयोजन करती है।

रामलीला ग्राउंड, जनकपुरी

पश्चिम दिल्ली में, जनकपुरी में रामलीला ग्राउंड में सबसे बड़े दशहरा समारोह के लिए जाया जा सकता है। यह नवरात्रि के पहले दिन एक नृत्य नाटक के साथ शुरू होता है और अंतिम दिन जब रावण और उसके भाइयों के पुतले जलकर राख हो जाते हैं चलता है. यहाँ प्रदर्शन शास्त्रीय लोक संगीत, नृत्य होते है.

DDA ग्राउंड NSP

यह मैदान पीतमपुरा में दिली हाट के करीब है जो नवरात्रि और दशहरा के दौरान बड़े पैमाने पर समारोहों और वार्षिक उत्सवों के लिए जाया जा सकता है। आप यहां स्टालों पर स्वादिष्ट भोजन का स्वाद भी चख सकते हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram