Hindi Newsportal

केरल और बंगाल में NIA की बड़ी छापेमारी, अलकायदा से जुड़े 9 संदिग्ध आतंकवादियों को किया गिरफ्तार

File Image
0 356

एनआईए ने देश में अलकायदा के बड़े नेटवर्क के पर्दाफाश का दावा किया है. दरअसल आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुर्शिदाबाद और केरल (Kerala) के एर्नाकुलम में कुछ आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिली। सूचना के मुताबिक छापेमारी की गई और इन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया. NIA ने जिन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है वो प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) के आतंकवादी है।

आज सुबह की छापेमारी, ये हथियार हुए बरामद।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ये छापेमारी आज सुबह की है। छापेमारी में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. आतंकियों के पास से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है.

सोशल मीडिया की मदद से बनाया कट्टरपंथी।

एनआईए को शुरुआती जांच में पता चला है कि इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था. साथ ही इन सब को दिल्ली समेत कई जगह पर हमला करने के लिए प्रेरित किया गया था. इस मकसद को कामयाब करने के लिए ये मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने का काम कर रहा था. यहाँ तक कि हथियार और गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली भी जाने वाले थे।

ये भी पढ़े : COVID-19 LIVE | 24 घंटे में कोरोना के 93 हजार से ज्यादा नए केस, 1,247 की मौत, कुल संक्रमित 53 लाख के पार

एनआईए के प्रवक्ता के मुताबिक, “समूह भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहा था, जिसका मकसद निर्दोष लोगों की जान लेना था. एनआईए ने इसे लेकर 11 सिंतबर को एक मामला दर्ज किया था.”

 

ये है 9 आतंकवादियों के नाम।

गिरफ्तार आतंकवादियों की पहचान मुर्शीद हसन, इयाकुब बिश्वास और मोसरफ हुसेन के रूप में की गई है. ये तीनों एर्नाकुलम के रहने वाले हैं. नजमुस साकिब, अबू सुफियान, मैनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामुन कमाल और अतीतुर रहमान, ये सभी मुर्शिदाबाद के रहने वाले हैं.

अधिकारी ने कहा कि उन्हें पुलिस हिरासत और आगे की जांच के लिए केरल और पश्चिम बंगाल में संबंधित न्यायालयों के समक्ष पेश किया जाएगा.

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram